
How to download e-Pan card
परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) भारतीय करदाताओं को जारी किया जाने वाला एक पहचान दस्तावेज है। पैन कार्ड भारतीय आयकर विभाग (I-T) द्वारा जारी किया गया एक राष्ट्रीय पहचान पत्र है। पैन नंबर एक 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक कोड होता है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति के सभी आईटी लेनदेन को एक साथ चेक करने के लिए किया जाता है।
चुटकियों में डाउनलोड कर सकते हैं e-Pan card
प्रत्येक भारतीय करदाता के लिए एक पैन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है और किसी एक को खोना या खो देना काफी असुविधाजनक हो सकता है। हालांकि इस स्थिति में कार्डधारकों को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। वे अब समान कार्यों को पूरा करने के लिए आसानी से ऑनलाइन ई-पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। पैन आवेदक अब इस UTIITSL की वेबसाइट के माध्यम से सीधे अपने ई-पैन डाउनलोड कर सकते हैं।
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की पड़ेगी जरूरत(Registered mobile number will be required)
इस वेबसाइट पर ई-पैन डाउनलोड सुविधा केवल उन यूजर के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने नए पैन के लिए आवेदन किया है या यूटीआईआईटीएसएल के साथ नवीनतम परिवर्तन/सुधार अपडेट के लिए आवेदन किया है, और जिन्होंने पहले एक वैलिड और एक्टिव मोबाइल नंबर या अपने पैन रिकॉर्ड के साथ ईमेल पंजीकृत किया है।
ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप को करें फॉलो( Follow these steps to download e-pan card)
- 1. अधिक जानकारी के लिए https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.htmlपर जाएं।
- 2. होमपेज पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे: पावती संख्या या पैन।
- 3. पैन ऑप्शन में अपना 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक पैन कार्ड नंबर दर्ज करें।
- 4. अपना आधार नंबर, जन्म तिथि, जीएसटीएन (वैकल्पिक) और कैच कोड (केवल व्यक्तियों के लिए) दर्ज करें।
- 5. निर्देशों को पढ़ने के बाद, स्वीकृति बॉक्स को चेक करें।
- 6. अब सबमिट बटन को चुनें।
- 7. आपके ई-पैन कार्ड की पीडीएफ स्क्रीन पर दिखाई देगी।
- 8. आप ई-पैन डाउनलोड करने के लिए अपने पैन कार्ड आवेदन के लिए आपको भेजी गई पावती संख्या का भी उपयोग कर सकते हैं।
- 9. आपकी पावती संख्या, जन्म तिथि और कैप्चा कोड सभी दर्ज किए जाने चाहिए।
- 10. अब सबमिट बटन को चुनें।
- 11. आपके ई-पैन कार्ड की पीडीएफ स्क्रीन पर दिखाई देगी।
- 12. फिर, तुरंत ई-पैन डाउनलोड करने के लिए, ‘डाउनलोड पीडीएफ’ विकल्प चुनें।