Link PAN Card to Aadhaar Card 2022 |

नमस्कार दोस्तों Digi Seva में आपका स्वागत है अपने पैन को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया बहुत सरल है। हम आपके पैन को आधार से लिंक करने के लिए आपके द्वारा अनुसरण किए जा सकने वाले कुछ चरणों पर एक नज़र डालेंगे।

                                       

Linking PAN with Aadhaar पैन को आधार से जोड़ना

पैन और आधार को लिंक करने के दो तरीके हैं।

1. आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट के माध्यम से

2. 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजना

Linking PAN with Aadhaar Online पैन को आधार से ऑनलाइन लिंक करना

  1. आयकर साइट पर जाएँ
  2. आधार कार्ड में उल्लिखित पैन, आधार संख्या और नाम प्रदान करें
  3. यदि आधार कार्ड में केवल जन्म वर्ष का उल्लेख किया गया है तो वर्ग पर निशान लगाएं
  4. कैप्चा कोड दर्ज करें। (नेत्रहीन उपयोगकर्ता कैप्चा कोड के बजाय ओटीपी के लिए अनुरोध कर सकते हैं। ओटीपी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा)
  5. ‘लिंक आधार’ बटन पर क्लिक करें।
Linking PAN with Aadhaar by Sending an SMS

SMS भेजकर पैन को आधार से लिंक करने के लिए।

  1. अपने मोबाइल पर UIDPAN<12-अंकों का आधार><10-अंकीय PAN> टाइप करें
  2. इसे 567678 या 56161 . पर भेजें
PAN with Aadhaar Filling Form 

आप एनएसडीएल जो कि पैन सेवा प्रदाता है, पर जाकर अपने पैन को अपने आधार से मैन्युअल रूप से लिंक कर सकते हैं और अपने पैन को आधार से जोड़ने के लिए फॉर्म भर सकते हैं। प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए आपको फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।


Failed to link your PAN with Aadhaar

यदि आप अपने पैन को आधार से लिंक करने में विफल रहते हैं, तो आपको निकटतम पैन केंद्र पर जाकर एक हस्ताक्षरित आधार सीडिंग फॉर्म जमा करना होगा। आपको ध्यान देना चाहिए कि आधार सीडिंग फॉर्म के साथ आपको सभी संबंधित दस्तावेज जैसे पैन और आधार को साथ रखना होगा।

How to Check the Status of Aadhar Card Link with PAN card online
  1. आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आधार स्थिति पर जाएं या लिंक incometaxindiaefiling.gov.in/aadhaarstatus पर क्लिक करें।
  2. अपना आधार और पैन नंबर दर्ज करें।
  3. ‘लिंक आधार स्थिति देखें’ पर क्लिक करें।
How to Check the Status of Aadhar Card Link with PAN card By SMS

567678 या 56161 . पर एसएमएस भेजें
  • UIDPAN < 12-digit Aadhaar number> < 10-digit Permanent Account Number>
Benefits of Linking your PAN Card with Aadhaar Card 
  1. यह किसी व्यक्ति के एक से अधिक पैन कार्ड होने की संभावना को समाप्त करता है।
  2. आधार को पैन से जोड़ने से आयकर विभाग किसी भी प्रकार की कर चोरी का सावधानीपूर्वक पता लगा सकता है।
  3. आय रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया काफी आसान हो जाती है क्योंकि व्यक्ति को अपना आयकर रिटर्न दाखिल करने का कोई प्रमाण देने की आवश्यकता नहीं होती है।
  4. अपने आधार को पैन से जोड़ने से बाद वाले को रद्द होने से रोका जा सकेगा।
  5. पैन को आधार से जोड़ने से भविष्य में संदर्भ के लिए आधार से जुड़े करों का एक संक्षिप्त विवरण प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
अगर आप अपने PAN Card को Aadhaar Card  से लिंक नहीं कर पा रहे हैं तो
कुछ मामलों में, आप अपने पैन को आधार से लिंक करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। अधिकांश समय, अस्वीकृति का कारण आपके पैन और आधार में मौजूद जानकारी का बेमेल होना होगा। हालाँकि, एक बार सुधार किए जाने के बाद, आप पैन और आधार को लिंक कर पाएंगे।
अपने PAN Card में सुधार करें
  1. एनएसडीएल की वेबसाइट https://www.tin-nsdl.com/downloads/pan/downloads-pan.html पर जाएं।
  2. फॉर्म 49AA . डाउनलोड करें
  3. सभी विवरण सही-सही भरें।
  4. आपके द्वारा उल्लिखित सभी जानकारी जैसे आयु प्रमाण, पते का प्रमाण और पहचान का प्रमाण के लिए आपसे सहायक दस्तावेज मांगे जाएंगे। फॉर्म में स्वीकार किए गए दस्तावेजों की एक सूची होगी और फॉर्म भरने के निर्देश होंगे। इन्हे कृपया ध्यानपूर्वक पढ़े।
  5. अपना हालिया पासपोर्ट आकार का फोटो चिपकाएं
  6. एक बार जब आप सभी जानकारी भर देते हैं, तो कृपया उपयुक्त पंक्ति के बाएँ हाशिये पर स्थित बॉक्स पर टिक करें जिसमें सुधार की आवश्यकता है
  7. डाक द्वारा आवेदन को इनकम टैक्स पैन सर्विसेज यूनिट (एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड द्वारा प्रबंधित), 5वीं मंजिल, मंत्री स्टर्लिंग, प्लॉट नंबर 341, सर्वे नंबर 997/8, मॉडल कॉलोनी, दीप बंगले के पास भेजें। चौक, पुणे – 411 016।
अपने Aadhar card में सुधार करें ऑनलाइन तरीका
  1. यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/update पर जाएं।
  2. अपने खाते में लॉगिन करने के लिए अपना 12-अंकीय आधार नंबर और उसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें
  3. वह विकल्प चुनें जो “ओटीपी” कहता हो। एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) फिर पंजीकृत नंबर पर भेजा जाता है
  4. ओटीपी दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें
  5. अपने आधार कार्ड में उन फ़ील्ड्स का चयन करें जिन्हें अपडेट करने की आवश्यकता है
  6. सहायक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी तैयार रखें क्योंकि इसे अपलोड करना है
  7. एक बार उपरोक्त चरण पूरा हो जाने पर, एक URN (अपडेट रिक्वेस्ट नंबर) उत्पन्न होता है। आगे की प्रक्रिया के लिए यह आवश्यक है
  8. एक बार आधार को नई जानकारी के साथ अपडेट करने के बाद, एक प्रिंटआउट लिया जा सकता है
अपने Aadhar card में सुधार करें Offline तरीका
  1. UIDAI की वेबसाइट से सुधार फॉर्म डाउनलोड करें
  2. संसाधनों पर नेविगेट करें> नामांकन दस्तावेज़> फॉर्म डाउनलोड करें
  3. आधार सुधार फॉर्म डाउनलोड करें
  4. आवश्यक विवरण भरें जिन्हें अपडेट किया जाना है
  5. आपको जो भी परिवर्तन करने हैं, उसके लिए आपको आवश्यक सहायक दस्तावेज संलग्न करने होंगे
  6. संलग्न दस्तावेजों के साथ अद्यतन फॉर्म इस पते पर भेजा जाना है: यूआईडीएआई, पोस्ट बॉक्स नंबर – 99, बंजारा हिल्स, हैदराबाद – 500034, भारत।
नाम Galat hone  per आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक kaise kare

  1. यदि नाम मेल नहीं खाता है, तो उस उपयोगकर्ता को एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा, जिसने इसे आधार के साथ पंजीकृत किया है।
  2. इस प्रकार नाम के बेमेल होने की स्थिति में सत्यापन उद्देश्य के लिए ओटीपी का उपयोग किया जा सकता है
  3. हालांकि, करदाताओं के लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि जन्म तिथि और लिंग विवरण समान हों
पैन को आधार से जोड़ने के लिए सुधार सुविधा आयकर विभाग द्वारा शुरू की गई है

आईटी विभाग ने आधार दस्तावेज और स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड पर मौजूद नाम और अन्य जानकारी में त्रुटियों के सुधार के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू की है। आयकर विभाग पैन कार्ड को आधार से जोड़ने की सुविधा पहले ही शुरू कर चुका है। अब इसने टैक्स की ई-फाइलिंग के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर दो हाइपरलिंक भी जोड़े हैं।
एक लिंक एक भारतीय नागरिक या एक विदेशी द्वारा स्थायी खाता संख्या के लिए आवेदन पृष्ठ पर ले जाता है और दूसरा लिंक आपको उस पृष्ठ पर ले जाता है जहां आप सभी आवश्यक परिवर्तनों को अपडेट कर सकते हैं। सभी आधार विवरणों को अपडेट करने के लिए, एक व्यक्ति आसानी से आधार एसएसयूपी (सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल) पर लॉग इन कर सकता है। वह डेटा अपडेट अनुरोध प्रमाण के रूप में आवश्यक सभी स्कैन किए गए दस्तावेज़ भी अपलोड कर सकता है।



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